पिछले कुछ महीनों में Whatsapp ने एंड्राइड और iOS प्लेटफॉर्म्स के लिए कई अपडेट जारी किए हैं, हालांकि इनमें से कई अपडेट्स केवल बीटा वर्जन तक सीमित हैं। इसका मतलब है, डेवलपर बीटा प्रोग्राम का हिस्सा रहे यूज़र्स ही इन अपडेट्स का लाभ उठा सकते हैं। इन अपडेट में एक ऐसा फीचर है जिसके ज़रिए आप फिंगरप्रिंट लॉक के ज़रिए व्हाट्सऐप चैट को सिक्योर कर सकेंगे।

यहफीचर पहले ही iPhone मॉडल्स के लिए उपलब्ध हो चुका था और Whatsapp अब यह फीचर करीब 7 महीने बाद अपने एंड्रॉइड ऐप में भी लेकर आया है।एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स, जो Whatsapp Beta का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो अपने स्मार्टफोन्स पर ऐप के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर्स से इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप Whatsapp एंड्रॉइड ऐप के बीटा यूजर हैं, तो आप इस फीचर का इस्तेमाल बीटा ऐप का लेटेस्ट वर्जन 2.19.3 अपडेट कर के कर सकते हैं। ऐप को अपडेट करने के बाद.

आपको अपनी ऐप में फिंगरप्रिंट अनलॉक का इस्तेमाल करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

step1. ऐप को ओपन करें और हैमबर्गर मेनू पर क्लिक करें।

step2.  इसके बाद सेटिंग्स पर टैप कर के अकाउंट पर टैप करें।

step3. अकाउंट सेटिंग्स में प्राइवेसी विकल्प पर टैप करें।

step4. नीचे स्क्रॉल करें और फिंगरप्रिंट अनलॉक विकल्प पर जाएं। यह विकल्प बाय डिफॉल्ट ऑफ होगा।

step5. इस ऑप्शन पर टैप करें और स्विच ऑन कर दें।

step6. Whastapp इसके बाद आपसे फिंगरप्रिंट सेंसर टच करने को कहेगा।

step7. इसके बाद, Whatsapp आपसे पूछेगा की आप कितने समय तक के लिए फोन को ऑफ रखना चाहते हैं। आप इनमें से 1 मिनट या 30 मिनट तक के विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

step8. इसके बाद, आपके पास ‘Show content in notifications‘ बटन को भी ऑन-ऑफ करने का विकल्प रहेगा। इससे आप यह मैनेज कर पाएंगे की आपको विंडो में नोटिफिकेशन मिले या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here