पेटेंट यानी अपने  किसी अविष्कार पर अपनी मुहर लगाना ताकि अगर ऐसा अविष्कार आगे हो तो पता रहे कि इसका असली अविष्कार किसने किया।इसी तरह पेटेंट प्रक्रिया कभी कभी अपवाद भी रही है।जिसका उदाहरण है वायरलेस की खोज जिसका पेटेंट जी.मार्कोनी के नाम है। जबकि मार्कोनी से पहले निकोला टेस्ला और भारतीय वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बसु वायरलेस का सफल परीक्षण कर चुके थे ।

चूंकि अब पेटेंट मार्कोनी के नाम है तो कागजी तौर पर वायरलेस की खोजकर्ता मार्कोनी ही है। खैर विवाद तो हर जगह होते ही है।लेकिन पेटेंट जगत में कुछ ऐसे भी अविष्कार है जिन्हें सुनकर आप एक बार जरूर हसेंगे और कुछ ऐसे बजी है जिन्हें सुन के आप कहेंगे WOW.

1. बदतमीज अलार्म क्लॉक –

अलार्म क्लॉक का इस्तेमाल तो हम सबने किया ही है और करते भी है।लेकिन क्या आपको पता है एक अलार्म क्लॉक ऐसी भी बनी थी जो अलार्म के रूप में माथे पर झटके देती थी। जी हाँ!साल 1919 में J D Humphrey द्वारा उनकी डिजाइन अलार्म क्लपेटेंट नम्बर 1293102 पर पेटेंट कराया । यह क्लॉक अलार्म टाइम पर जागने वाले के माथे पर झटके वाले कम्पन देती थी। मतलब भी पर्सनली मैं तो ऐसी अलार्म क्लॉक को बदतमीज अलार्म क्लॉक ही नाम दूंगा।

2. बाथिंग चेयर –

पेटेंट संख्या-633398 जो सितंबर 1898 में रजिस्टर्ड हुआ था,एक कुर्सी जिसे  Richard Straube ने डिजाइन किया था का पेटेंट था जो बैठ कर नहाने के उद्देश्य से बनाई गई थी।मतलब भाई ऐसे जुगाड़ तो हमारे यहां रोज होते है।तो पेटेंट करवा लें हम भी।

3. कंघे वाली कैप (Comb cap) –

हम में से बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें कैप लगाना पसन्द तो है पर वे कैप इस लिए नही लगाते कि कहि बाल खराब ना हो जाए।लेकिन 1920 के दशक में A K Dawson नामक व्यक्ति ने लोगों की इस समस्या को देखते हुए एक ऐसी कैप डिजाइन की जिसमे कंघी लगी थी।जो कैप को उतारते समय खुद बाल सैट कर देती थी और इन्होंने इसका बकायदा पेटेंट भी करवाया जो जनवरी 1920 में patent no. 1327528 से दर्ज किया गया है।काश के ये कैप आज भी उपलब्ध होती।

4. Moustache Shield –

Moustache shield जो कि मुछो के आकार की ही थी डिजाइन की थी Virgil A Gates ने ,जिसे मुछो के नीचे लगाकर आप अपनी मुछो को खाने-पीने की चीजो में डूबने से बचा सकते थे और इससे भी मजेदार बात Gates ने इसका बकायदा पेटेंट भी कराया था।जो है Patent no.176175(अप्रैल 1876)। हद है यार।

5. Vertical Parking –

यह पेटेंट जिसे अगस्त 1926 में कराया गया था ऐसा कार पार्किंग डिजाइन का पेटेंट था जिसमे कार को वर्टिकल पार्क किया जाता है।इसके पिछे का तर्क यह था कि कार को वर्टिकल पार्क करने से जगह की बचत होती है।

6. Bowl Cut Hair-Cutting Device 

साल 1920 में Delbert E Smith (patent no. 1329437) ने ऐसी डिवाइस के डिजाइन का पेटेंट कराया जिसकी मदद से बालो की Bowl Cut cutting की जा सकती थी। हाँ जी वोही bowl cut जिसे आप लोग कटोरा कटिंग भी कहते है।

7. Water weapon 

Willson Page ने जनवरी 1884 में  No. 292504 पर एक ऐसी डिवाइस जोकि हॉट वाटर फेकती थी का पेंटेंट कराया,जिसकी मदद से रेलवे ट्रैक पर आने वाले जानवर को भगाया जा सकता था।यह गर्म पानी को एक अनुलग्नक में मिलाकर काम करता है,जिसकी मदद से रास्ते मे आने वाले जानवर पर डायरेक्ट पानी डालकर उसे सामने से हटाया जाता था।

8. Floor-Polishing Shoes –

एक जोड़ी चप्पल, जिसमे एक Cord जुड़ा था, जिसे लिली एलाइन मैकग्राथ ने डिजाइन किया ताकि फर्श पॉलिशिंग को  आसान बनाया जा सके। Patent no. 1136150, अप्रैल 1915

9. Horse Head Lamp –

ये एक और अजीब पेटेंट है जो अप्रैल 1879(no. 214422) में  L G Macauley द्वारा डिजाइन कैप का था।यह एक ऐसी लैंप वाली कैप थी,जिसे घोड़ो को पहनाया जाता था ताकि रात को रोशनी के साथ घोड़ो पर चला जा सके

10. Poison Bottle –

पर सेफ्टी चिन्ह–हम अक्सर Poison या किसी खतरनाक वस्तु की बोतल या कैन आदि पर मानव खोपडी देखते है जहां अक्सर खतरे के बारे में आगाह किया जाता है।लेकिन क्या आप जानते है कि ये चिन्ह ऐसे ही बोतल पर नही आया था।बल्कि इसका बकायदा पेटेंट हुआ है,जो हुआ था जून 1875 में (patent no. 164265) और इसे करवाने वाले थे इसके डिजाइन कर्ता-William M Caterson।

अगर आर्टिकल पसंद आया तो अपना विचार लिखें और शेयर करें *

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here