कामयाबी के दस विचार जो मस्क आपको बताना चाहते है–फर्क पड़ता आप मस्क के बारे में कैसा सोचते है? आप उससे प्यार करते है या फिर नफरत(नगण्य सम्भावना है) ,पर मस्क का ट्रैक रेकॉर्ड ऐसा है कि उनके आलोचक भी उनकी प्रशंसा के बगैर नही रह पाते। मस्क की भविष्य दृष्टा सोच ही है जो उन्हें अंतरिक्ष,कार,इंटरनेट,ऑटोमोबाइल और अन्तरिक्ष में पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन जैसे क्षेत्रों में एक बादशाह बना के उतारती है,जोकि हम अच्छी तरह जानते है।

लेकिन यहां यह जानने की उत्सुकता सबसे ज्यादा बनती है कि आखिर कोई कैसे सुध रूपेण $20 बिलियन की नेट वर्थ रैक अप कर सकता है? तो इसके लिए हम आज बतायेगे मस्क द्वारा बताए सफलता के वे राज जो आपके आपके लिए काफी प्रेरक साबित होंगे।

10. कभी हार मत मानो–

via

2014 में दिए एक इंटरव्यू में मस्क ने कहा था -“मैं हार तब तक नही मानूँगा जब तक मैं मर ना जाउ या बिल्कुल ही असक्षम ना हो जाऊं।” और मस्क के इस व्यक्तव्य की सच्चाई हम उनके कार्य के रूप में देख सकते है कि कैसे रेयूजेबल रॉकेट के दो प्रयोग फेल होने पर उन्होंने अपना घर तक दांव पर लगा दिया था और फिर तीसरे अटेम्प्ट में प्रयोग को सफल करके ही दम लिया था।

09. सोचो आप वास्तव में क्या कर सकते हो–

via

एक प्रेजेंटेशन के दौरान मस्क ने कहा था कि-आप जिस क्षेत्र से आते है,उसमे हमेशा फेल होने का चांस होता ही है।तो हमे रिस्क के साथ अपना पसंदीदा काम चुनना ही चाहिए, नही तो ऐसा काम जो आपको पसंद नही और आप चुनते है (किसी स्थिति के हिसाब से) तो उसकी जिंदगी(खुशनुमा) बहुत छोटी होती है।

08. छोटी सोच वालो की कभी मत सुनो–

via

अगर आप को अपने पर विश्वास है तो कभी भी हेटर की मत सुनो ,बल्कि उन्हें गलत साबित करो।
“बहुत से लोगो ने मुझसे कहा मेरी कम्पनी के बारे में बात की और कहा कि यह पागल पन है। तब मेरी एक दोस्त में मुझे रॉकेट निर्माण की एक पूरी वीडियो सीरीज दी और देखने को कहा।

क्योकि वो नही चाहती थी कि मैं अपना पूरा पैसा खो दू( लोगो ने मन मे एक डर पैदा कर दिया था )। पर हमने वो देखा और साथ ही यह भी कि कैसे कल्पना से परे सफल हुआ जाता है और हम भाग्यशाली रहे तथा डूबने की भविष्यवाणी से परे तैरते हुए सफल हुए।” ऐसा कुछ मस्क ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा।जिसका मतलब था हेटर या छोटी सोच वालो की कभी ना सुनो।

07. जोखिम ले–

via

2014 में दक्षिणी कैलिफोर्निया की एक यूनिवर्सिटी के उदघाटन स्पीच में मस्क ने बोला–”अब जोखिम उठाने का समय है। आपके बच्चे नहीं हैं जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं आपके दायित्वों में वृद्धि होती है और एक बार जब आपका परिवार होता है, तो आप न केवल अपने लिए, बल्कि अपने परिवार के लिए भी जोखिम लेना शुरू कर देते हैं।

यह उन चीजों को करने के लिए बहुत कठिन हो जाता है जो शायद काम न करें। तो अब समय है कि आप उन दायित्वों को निभाएं। मैं आपको अब जोखिम लेने और कुछ साहसिक करने के लिए प्रोत्साहित करूंगा; आपको इसका पछतावा नहीं होगा। ”

06. कुछ महत्वपूर्ण काम करें–

via

मस्क ने पेले से अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा था, “मुझे नहीं लगता था कि टेस्ला सफल होगा, मुझे इस बात की संभावना ज्यादा दिख रही थी कि जम असफल होंगे। लेकिन मैंने सोचा कि हम कम से कम इस गलत धारणा को संबोधित कर सकते है कि लोगो के पास जो इलेक्ट्रिक कार है वह धीमी और बदसूरत और गोल्फ कार्ट की तरह है।मतलब अगर कुछ महत्वपूर्ण है तो उसे किसी ना किसी तरह प्रचारित करने का प्रयास करना ही चाहिए।”

05. ऑवर नॉइस सिग्नल पर ध्यान केंद्रित करें अर्थात सही फ्रीक्वेंसी की तरफ आकर्षित रहे–

via

मस्क इस पर विचार रखते हुए कहते है कि “बहुत सी कम्पनियां हमेशा भ्रमित रहती है व वे उन चीजों पर एक बड़ी रकम खर्च करती जो ज्यादा कारगर नही होती(मतलब वे गलत फ्रीक्वेंसी की और आकर्षित होती है)। उदाहरण के तौर पर टेस्ला ने एडवर्टाइजिंग पर कभी पैसा खर्च नही किया बल्कि हमने अपना पूरा पैसा रिसर्च और डवलपमेंट तथा कार के डिजाइन को बेहतर बनाने में ही लगाया।

अगर कंपनियों को लगता है ज्यादा एडवरटाइजिंग कंपनी से कम्पनी की गुणवत्ता और बैटर प्रोडक्ट पर लोगो की राय और बेहतर होती है ,तो ठीक है अन्यथा इसे रोके जाने की आवश्यकता है।”

04. समस्या का समाधान करने की क्षमता विकसित करें–

via

एक इंटरव्यू के दौरान मस्क ने समस्या समाधान पर बात करते हुए कहा–”जब मैं किसी कंपनी में काम करने के लिए किसी का साक्षात्कार लेता हूं, तो मैं उनसे उन समस्याओं के बारे में बताने के लिए कहता हूं, जिन पर उन्होंने काम किया और उन्हें कैसे हल किया।

यदि कोई वास्तव में ऐसा व्यक्ति था जिसने इसे हल किया था, तो वे कई स्तरों का जवाब देने में सक्षम होंगे, वे समस्या की बिल्कुल जड़ तक जाने की क्षमता रखते होंगे और अगर वे नहीं थे तो वे अटक जाते है क्योंकि जो कोई भी समस्या पर कठिन संघर्ष करता है वह उसे कभी नहीं भूलता।”

03. महान लोगों को आकर्षित करें–

via

किसी काम में सफलता की यह एक महत्वपूर्ण सीढ़ी है।जिस पर मस्क का विचार भी बिल्कुल ऐसा ही है जैसा हम सोचते है।उनके अनुसार–सभी कम्पनिया लोगो का एक समूह होती है जो एक उत्पाद या सेवा के लिए एक साथ एकत्रित होते है परन्तु सफलता यहां समूह के प्रतिभाशाली और मेहनती होने पर ही निर्भर करती है और ये गुण निर्भर करते है समूह के समन्जय और उसमें शामिल लोगों के प्रकार पर।

तो यदि आप एक कम्पनी बना रहे है तो इसके लिए आवश्यकता है कि आप कुछ महान लोगो को अपने समूह के लिए तैयार करे।

02. अच्छे प्रोडक्ट के साथ आये–

via

प्रोडक्ट को बाजार में उतारने को लेकर मस्क ने ये विचार प्रदर्शित किया “आप जो भी कर रहे हैं वह एक महान उत्पाद या सेवा है, इसे वास्तव में महान होना है।अगर आप एक बड़े मार्किट पैलेस में प्रवेश करते है जहां आपके प्रतिद्वंद्वी निश्चित
होंगे तो ऐसे में आपको भरोसे के साथ उनसे बेहतर प्रोडक्ट बाजार में लाने की आवश्यकता है।

उदाहरण के तौर पर हम हमेशा ब्रांड ही चुनते है न कि लोकल।तो अच्छे से अच्छे की कोशिश करे।”

01. वर्क सुपर हार्ड–

via

काम के मामले में मस्क का यह व्यक्तव्य कुछ हटके है जहां वो वर्क हार्ड की नही वर्क सुपर हार्ड की बात करते है।मस्क यूएससी की अपनी स्पीच में छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहते है–”सुपर हार्ड ‘का क्या अर्थ है?हर घण्टे, जागने की तरह की कार्य करो।खासकर तब जब आप एक कम्पनी की शुरुआत कर रहे हो ।अगर सामान्य गणित के हिसाब से बात करे तो कोई अगर 50 काम करता है तो आप 100 करो,तो इस तरह आप तरक्की में उससे एक वर्ष के अंदर दोगुना जो जाओगे।”

हालांकि की मस्क की सलाह पूर्व में कइयो द्वारा दी गयी सलाहों का ही एक रूप है।परन्तु मस्क जिन्हें आज का सबसे बड़ा टेक टाइकून कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नही होगी ऐसी बाते समझाए तो फिर एक बार सोचना तो बनता ही है और फिर यही सोच हो सकता हो आपकी जिंदगी बदल दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here