म में से लगभग हर कोई फिल्म देखने का शौकीन है। हम सभी फिल्में देखना चाहते हैं, चाहे वे अच्छे हों या बुरे। लेकिन हर बार थिएटर में फिल्म देखने से हमारी जेब खाली हो सकती है। लेकिन हम इंटरनेट के युग में हैं जहाँ इंटरनेट पर सब कुछ उपलब्ध है।

नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो, एचबीओ सभी अपने वीडियो को सब्सक्रिप्शन प्लान पर अपने उपयोगकर्ताओं को न्यूनतम कीमत पर देते हैं। लेकिन वे मुफ्त नहीं हैं।कुछ लोग फिल्मों को इंटरनेट पर अपलोड करते हैं लेकिन चूंकि यह पायरेटेड है, इसलिए Google अपने को बेहतर जगह बनाए रखने के लिए फिल्म के लिंक को सर्च इंजन से हटा देता है।हालाँकि, यह सब यहां खत्म नहीं होता है। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जिनसे आप फिल्मों को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं और यह पूरी तरह से कानूनी है। यहां हमारे पास टॉप 10 वेबसाइटों की एक सूची है, जहां से आप मुफ्त में अपनी पसंदीदा मूवी देख सकते हैं या डाउनलोड भी कर सकते हैं।

1. The Internet Archive

Internet Archive में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए हजारों मुफ्त फिल्में हैं जिन्हें डाउनलोड किया जा सकता है। इसके साथ ही, वे आपको किताबें और म्यूजिक भी देते हैं जिन्हें आप डाउनलोड कर सकते है। पहले वे सीधे लिंक देते थे लेकिन कुछ फ़ाइल बड़ी होती थी, जिस वजह से लिंक कई बार टूट गई। लेकिन अब वे टोरेंट लिंक प्रदान करते हैं और उपयोगकर्ता उन्हें बिना किसी समस्या के आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं

2. Retrovision

Retrovision में एक साफ यूआई है जो एक अलग शैली पर फिल्म को विभाजित करता है। उपयोगकर्ता वेबसाइट को आसानी से आसानी से ब्राउज़ कर सकते हैं और अपनी पसंदीदा फिल्म मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको फिल्मों के साथ साथ विभिन्न टीवी शो भी मिल जाते हैं और ये भी बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध हैं।

अप्रतिबंधित मूवी साइट्स के रूप में रेट्रोविजन की ही सिफारिश की जाती है। वेबसाइट में Classic UHF नामक एक ऐप भी है जो अपने उपयोगकर्ताओं को सीधे अपने फोन पर फिल्में डाउनलोड करने की अनुमति देता है।

3. YouTube

YouTube के वीडियो संग्रह को कौन हरा सकता है? YouTube अब तक का सबसे बड़ा वीडियो संग्रह है लेकिन इसकी कुछ सीमाएँ भी हैं। YouTube उन वीडियो को हटा देता है जो इसे लगता है कि वे कॉपीराइट हैं। लेकिन कुछ यूट्यूब चैनल मुफ्त में अपनी फिल्मों की पेशकश करते हैं और इसे मुफ्त मूवी डाउनलोड साइटों के रूप में भी चित्रित किया जाता है।

उपयोगकर्ता सीधे YouTube या ऐप पर फिल्में देख सकते हैं। हालाँकि, कुछ वेबसाइट ऐसी हैं जिनसे आप YouTube की वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं और बाद में कभी भी देख सकते है।

4. Crackle

Crackle एक ऐसी वेबसाइट है जो अपने उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त फिल्में प्रदान करती है। यह सोनी के द्वारा क्लाई गई है इसलिए इसके पास फिल्मों का एक विशाल भंडार है। आप को बस एक बार वेबसाइट पर रेसिस्ट्रेशन करना होगा और फिर आप वे सभी फिल्में बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं या उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

हालाँकि कुछ वीडियो को लोकेशन के कारण वेबसाइट से ब्लॉक किया जा सकता है, लेकिन उन्हें आप वीपीएन या प्रॉक्सी का उपयोग करके डाउनलोड कर सकते है।

5. Pluto TV

प्लूटो टीवी अपनी वेबसाइट पर लगभग 75 चैनलों की मुफ्त वीडियो प्रदान करता है। इसमें अलग-अलग जैसे स्पोर्ट्स, मूवीज, न्यूज वगैरह शामिल हैं। उनके पासमोबाइल के लिए अपना एक एप्लिकेशन भी है और इसलिए उपयोगकर्ता उन्हें चलते-फिरते उपयोग कर सकता है।

क्रैकल की तरह, इसमें भी कुछ चैनल ब्लॉक होते है जो केवल यूएस में उपलब्ध हैं इसलिए आप इसमें भी उन्हें एक्सेस करने के लिए वीपीएन या प्रॉक्सी का उपयोग कर सकते है।

6. MoviesFoundOnline

यह एक उपयोगकर्ता अपलोड प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ उपयोगकर्ता ही मूवी और शो डालते हैं। इसमें मुफ्त फिल्मों, टीवी शो और स्टैंड-अप शो का भंडार है। हालाँकि, यदि उपयोगकर्ताओं द्वारा अपलोड किए गए वीडियो कॉपीराइट समस्या के अंतर्गत आते हैं, तो इसे वेबसाइट के मालिकों द्वारा हटा दिया जाता है।

7. PopcornFlix

Screen Media Ventures ने यह वेबसाइट बनाई है जो अपने उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में वीडियो प्रदान करती है। उपयोगकर्ता वेबसाइट को विभिन्न श्रेणियों के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं और मुफ्त में फिल्में डाउनलोड कर सकते हैं। उनकी वेबसाइट पर बहुत सारे सार्वजनिक डोमेन और मूल वीडियो हैं।

8. Hulu

Hulu नेटफ्लिक्स या एचबीओ की तरह है जो सदस्यता पर अपने वीडियो प्रदान करता है। हालांकि, इसमें एक मुफ्त सदस्यता स्थान भी है जहां उपयोगकर्ता लगभग 100 फिल्में स्ट्रीम कर सकते हैं। उनके पास बहुत सी टीवी श्रृंखलाएं हैं इसलिए उपयोगकर्ता उन्हें आसानी से देख सकते हैं। उनके पास एंड्रॉइड और आईओएस पर अपना ऐप भी है जिन पर आप आसानी से वीडियो देख सकते हैं।

9. Vimeo

Vimeo YouTube की तरह ही है जो उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त वीडियो प्रदान करता है। उनके पास एक साफ यूआई है जो आपको वह खोजने में आसानी करता है कि आप क्या देख चाहते हैं। इसके अलावा, Vimeo में एक ऑन-डिमांड अनुभाग है जहां उपयोगकर्ता कुछ फिल्मों और टीवी शो के लिए भुगतान कर सकते हैं।

10. Yahoo View

याहू के पास टीवी शो और मूवीज़ का बहुत बड़ा भंडार है और इसलिए उपयोगकर्ता उन्हें बडी आसानी के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं। कुछ सामग्री केवल यूएस के लोगों के लिए उपलब्ध है इसलिए उपयोगकर्ताओं को उन्हें एक्सेस करने के लिए वीपीएन या प्रॉक्सी का उपयोग करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here