अगर कोई आप से स्कूली विज्ञान प्रयोगों के बारे में बात करे तो आपके दिमाग मे क्या आएगा? बर्नर, कुछ फ्लास्क ,केमिकल या फिर फिजिक्स में भौतिक तुला और बायो के कुछ छोटे मोटे जीवो के साथ किये जाने वाले एक्सपेरिमेंट ।लेकिन अमेरिका के मेम्फिस शहर के 14 वर्षीय स्कूली बच्चे जैक्सन ओसवाल ने वो कर दिखाया जो शायद ही इस उम्र का बच्चा सोच पाता है।

via

जीहां! विज्ञान के उत्साही जैक्सन ने अपने घर मे एक चालू न्यूक्लियर रिएक्टर का निर्माण कर विज्ञान जगत को चकित कर दिया है। जिसके कारण जैक्सन ऐसा करने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के वैज्ञानिक बन गये है। जैक्सन हमेशा से ही परमाणु ऊर्जा की क्षमताओं को जानने के लिए उत्सुक रहता है। वह इंटरनेट पर उसके बारे में खोज करता था, जिस पर उसे eBay से उपकरण के विभिन्न टुकड़ो का उपयोग करके इस रिएक्टर को बनाने का विचार आया,जिसमें कस्टमाइज वैक्यूम, पंप और कक्ष भी शामिल थे। वही नन्हे एलन की इस रिसर्च के बारे में जब उनसे बात की गई तो एलन ने बिल्कुल वैज्ञानिक अंदाज में जवाब दिया– “क्योकि यह मुझमें दिलचस्पी पैदा करता है इसलिए मैने इंटरनेट पर इसके (न्यूक्लियर)बारे में खोज शुरू की । इसकी शुरुआती दिलचस्पी के तौर पर मैं बस इतना जनता था कि बाकी अन्य लोगों ने कैसे रिएक्टर पर काम किया। फिर उसके बाद मैंने उन पार्ट की लिस्ट तैयार की जिनकी असेम्बल के लिए आवश्यकता थी।हालांकि ये असेम्बल पार्ट को ebay पर बार ढूंढा गया था,लेकिन इन्हें अब ebay से हटा दिया गया था। इसलिए आप मुझे अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए ebay जैसे विकल्पों से हटकर अन्य मॉडिफाई विकल्प ढूंढने की आवश्यकता थी। किसी माता पिता के जैसे देखभाल की तरह यह प्रोजेक्ट करीब 12 महीने तक चला। यह हर दिन ग्राइंडिंग,हर दिन कुछ नया सीखने वाला ,हर दिन गिरने जैसा और देखने लायक कार्य जो कि सोच से परी चीजो के जैसा है।

via

बेशक मार्किट में ऐसी कोई किताब नही जो डमी परमाणु रिएक्टर बनाने की विधियों को बताती हो। तो फिर जैक्सन के पास इंटरनेट का ही सहारा था।

via

जिसका उसने बखूबी इस्तेमाल किया और बना दिया एक घरेलू परमाणु रिएक्टर। वही जैक्शन के लिए यहाँ जो सबसे बड़ी प्रेरणा थी-

via

वो थी शौकिया भौतिकविदों के लिए एक ऑनलाइन फोरम “ओपन सोर्स फुसर रिसर्च कंसोर्टियम”। जहां वह अपने हर कदम से पहले परामर्श लेता था कि वह जो कदम उठा रहे है वह सही है या नही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here