स्पेसएक्स ड्रैगन ने “मानव डमी” के साथ भरी अपनी पहली सफलतापूर्वक उड़ान

मानव को अंतरिक्ष की सैर करने के लिए डिजाइन किये गए स्पेसएक्स के स्पेसएक्स के पहले अंतरिक्ष यान क्रू ड्रैगन कैप्सूल ने, शनिवार को स्थानीय समय 3 बजे से ठीक पहले फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से पहली बार उड़ान भरी। इस सफल लांच के साथ ही एक स्पेसएक्स ने एक और मील का पत्थर खड़ा कर लिया है,जहां क्रू ड्रैगन को नासा द्वारा भेजे जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के लिए पहले व्यवसायिक आन्तरिक्ष यान की तरह देखा जा रहा है।

via

इसी के साथ क्रू ड्रैगन -बोइंग निर्मित स्टारलाइनर कैप्सूल के साथ मिलकर, मानव अंतरिक्ष यान के लिए रूस पर यूएसए की दशकों पुरानी निर्भरता को भी समाप्त करता है।

स्पेसएक्स का यह क्रू ड्रैगन कैप्सूल 254 माइल्स की रफ्तार से यानी बुलेट से लगभग 10 गुना तेज रफ्तार से अब इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के रास्ते पर है।


चूंकि कैप्सूल अभी मानव रहित है,फिर भी मानव आभास के नाम पर Ripley नाम की एक डमी को कैप्सूल में रखा गया है। यह पहला और एक मात्र डेमो मिशन है जो क्रू ड्रैगन बोर्ड पर मनुष्यो के बिना उड़ान भर रहा है।

वही अगर सब ठीक रहा तो कैप्सूल को कुछ और समीक्षाओं व सुरक्षाओं एवं जांचों से गुजरना होगा ,यो जांच के पूरी होने पर यह जुलाई में अंतरिक्ष एजेंसी की करंट टाइम लाइन के अनुसार दो नासा अंतरिक्ष यात्रियों को आइएसएस तक ले जाने के लिए तैयार हो सकता है।

2011 में स्पेसशटल प्रोग्राम के रिटायर हो जाने के बाद नासा ने अगली पीढ़ी के स्पेसक्राफ्ट बनाने के लिए पहली बार प्राइवेट सेक्टर से हाथ मिलाया।जिसमे क्रमशः स्पेसएक्स और बोइंग $2.6 बिलियन और $4.2 बिलियन के अनुबंध किये गए।वही इससे पहले नासा रसिया को प्रति सीट $80 मिलियन पे कर रही थी

जोकि एक पूरे क्रू के रूप में एक बड़ी रकम के रूप में तब्दील होती है।जोकि अमेरिकी कांग्रेस के लिए एक घाटे का सौदा था।

वही स्पेसएक्स के इस डेमो मिशन की सफलता के बाद क्रू के साथ होने वाले अगले मिशन में नासा के जो अंतरिक्ष यात्री होंगे वे है–Doug Hurley और Bob Behnken, जोकि नासा के हालिया शेड्यूल के अनुसार जुलाई में अपनी यात्रा पर रवाना हो सकते है|

आखिर क्या फर्क होता एनालॉग, डिजिटल और हाइब्रिड कंप्यूटर में?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here