बीते शुक्रवार वांशिगटन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने स्टारलिंक प्रोजेक्ट पर बात करते यह बताया कि उनके 60 स्टारलिंक उपग्रह जिन्हें अंतरिक्ष से इंटरनेट मुहैया कराने के उद्देश्य से नक्षत्र(constellation) के रूप स्थापित करने के उद्देश्य से भेजा गया है,जब अपनी अंतिम कक्षा में होंगे तो पृथ्वी से कम से कम ही दिखाई देगे । मस्क स्वामित्व वाली कम्पनी ने 23 मई को सभी 60 उपग्रहों को एक साथ लांच किया था।यह 60 उपग्रह एक श्रंखला में स्थापित किये गए है और जब इन्होंने स्थापित होने के साथ ही एक श्रंखला में चमकना शुरू किया तो वाकई अंतरिक्ष यात्रियों के लिए यह एक अद्भुत घटना थी।

पिछले एक हफ्ते से ऑब्जर्वर इस श्रंखला पर नजर बनाये हुए है जो कुछ मिनटों के लिए एक स्थान पर बनती है और गायब हो जाती है।जोकि कुछ अटपटा व्यवहार दर्शाने वाली बात है।

via

परन्तु अंतरिक्ष यात्री ब्रॉडबैण्ड बिमिंग सेटेलाइट को लेकर संशय में भी है।क्योकि वह दिन दूर नही जब सेटेलाइट संख्या 12000 पार होगी और ऐसे में एक चेन के रूप में सैटेलाइट स्थापना एक दूसरे से टकराने और टेलिस्कोप से वैज्ञानिक आकलन करने में बाधक साबित भी हो सकते है।

लेकिन मस्क ने अब तक आलोचनाओं से परे जाकर चिंताओं को दूर ही किया है और हमेशा कम्पनी मुसीबतों को दरकिनार करने को लेकर ही बात करती है । लेकिन शुक्रवार को कम्पनी इस मुद्दे को लेकर अपने तर्क प्रस्तुत करने में लगी रही। स्पेसएक्स ने घोषणा करते हुए कहा कि-“सभी 60 उपग्रहों को उनके सौर एरेज के रूप में सफलता पूर्वक स्थापित कर दिया गया है ,जिन्होंने स्थापना के बाद सकारात्मक परिणाम देते हुए हमारे स्टेशनों को संचरित किया है।”
लेकिन फिर बयान में यह भी कहा गया कि स्टारलिंक उपग्रहों की निगरानी कम हो जाती है,क्योकि वह एक तय स्थान से दूर बहुत दूर निकल गए है।

via

उपग्रहों को एक साथ 280 मील (450 किलोमीटर) की ऊंचाई पर एक फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा एक बार में छोड़ा गया था। वे उत्तरोत्तर पर एक दूसरे से अलग हो गए और सौर सरणी(solar array) में स्थापित हो गए।
आने वाले तीन से चार हफ्तों में, ये प्रत्येक 340 मील (550 किलोमीटर) की अपेक्षाकृत कम कक्षा में अपनी स्थिति ले लेंगे।

वही वैज्ञानिको ने नोट किया है कि अभी से इनकी स्थिति दृश्यता से परे हो रही है। इन 60 उपग्रहों सहित 800 उपग्रहों की स्थापना के साथ स्टारलिंक परियोजना पूरी तरह चालू हो जाएगी । जिसके लिए कम से कम एक दर्जन लांचिंग की आवश्यकता होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here