हमारे फोन में फोटो को रखने का सबसे पहला विकल्प गैलरी और फाइल मैनेजर होता है, इनमें से कुछ को हम अपने कैमरे से कैप्चर करते है और कुछ फाइलों को डाउनलोड करते है। अधिकांश लोगों का यही सवाल होता है कि उनकी डिलीट हो गई फोटो/फाइल्स कहा गई, क्या उन्हें वापिस लाया जा सकता है, तो इसका जवाब हां है जी हां आप अपनी डिलीट हुई फोटो को वापिस ला सकते है।डिलीट फाइल को वापिस कैसे लाए इससे पहले जानते है कि हमारा फोन डिलीट हुई फाइलों के साथ क्या करता है?

जब भी हम किसी फोटो/फाइल को डिलीट करते है तो वह फाइल डिलीट होने के बाद फोन में बिना अतिरिक्त जगह लिए अपने स्थान पर रहती है एक बार आप उस फाइल के स्थान पर कोई नहीं फाइल रख देते है तो उसके बाद डिलीट की गई फाइल हमेशा के लिए डिलीट हो जाती है।

डिलीट हुई फोटो/फाइल को वापिस लाने के दो तरीके है

1. डिलीट हो गई फाइल के जगह कोई नहीं फाइल ना लाए।

2. और जितना जल्दी हो डिलीट हो गई फाइल को वापिस लाने का प्रयास करे।

हम अपने फोन में कई काम करते है जैसे कि नयी ऐप को इंस्टॉल करना, नयी वीडियो या कोई अन्य फाइल्स डाउनलोड करना। और ये नयी फाइल डिलीट हो गई फाइल्स का स्थान ले सकती है इसीलिए जब तक आपकी डिलीट हुई फाइल वापिस ना आए तब तक फोन का इस्तेमाल कम करे।

आप किसी कंप्यूटर में रिकवरी सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके भी डिलीट हुई फाइल वापिस ला सकते है। यदि आप अपने एंड्रॉयड फोन में रिकवरी ऐप का इस्तेमाल करके अपनी फाइल को वापिस लाना चाएंगे तो जब आप उसे इंस्टॉल करेंगे वह आपकी डिलिट हुई फाइल का स्थान ले लेगी।

FonePaw Android Data Recovery” नाम के कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद से भी आप अपनी डिलीट फाइल्स को वापिस ला सकते है। यह आपको हटाए गए संदेशों, कॉल लॉग्स, व्हाट्सएप, फाइलें, फोटो, वीडियो आदि को एंड्रॉइड फोन पर वापस लाने में मदद कर सकता है।

Step 1
अपने कंप्यूटर में रिकवरी सॉफ्टवेयर को खोले और फिर अपने मोबाइल को USB Cable की सहायता से अपने कंप्यूटर से कनैक्ट करे।Step 2
अब अपने फोन में यूएसबी डिबगिंग को अनुमति दे जो आपके फोन को कंप्यूटर से कनैक्ट करने के लिए आवश्यक है।
यदि आपके पास एंड्रॉइड 2.3 या उससे पहले का Version है, तो सेटिंग्स पर जाएं> एप्लिकेशन पर जाएं> यहां आपको development विकल्प मिलता है उस पर क्लिक करें> यूएसबी डिबगिंग पर क्लिक कर दे।
यदि आपके फोन में Android Version 3.0 – 4.1 है,तो उसके बाद सेटिंग पर जाएं developer विकल्प पर क्लिक करें और फिर यूएसबी डिबगिंग विकल्प पर क्लिक कर दे।

यदि आपके पास नवीनतम Android Version 4.2 या उससे भी नया हो तो निम्न चरणों का पालन करे।

  • सेटिंग में जाएं और फिर “About Phone” पर क्लिक करें
  • अब, “Build Number” पर 7 बार टैप करें और फिर आप देखेंगे कि “Developer” विकल्प चालू हो गया है।
  • फिर, सेटिंग में वापस जाएं और Developer विकल्प पर क्लिक करके, यूएसबी डिबगिंग को चालू करे।

Step 3
अब, USB डिबगिंग को सफलतापूर्वक चालू करने के बाद आपका फ़ोन आपके कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाता है उसके बाद आप उस प्रकार की फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप वापिस लाना चाहते हैं। जैसे वीडियो, फोटो, मैसेज, डॉक्यूमेंट आदि को टिक करें और उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।Step 4
अब, इस चरण में सॉफ़्टवेयर यदि आपके फ़ोन की जानकारी की जाँच करता है। यहां, उसे रूट अनुमति की आवश्यकता होगी जो डिलीट हुई फ़ाइलों तक पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण है। जब आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट जैसी स्क्रीन देखते हैं तो आपको अपने कंप्यूटर से कनेक्टेड फोन को खोलना होगा और फिर Allow/Grant/Authorize पर क्लिक करना होगा जो Root अनुमति प्रदान करेगा।Root अनुमति को चालू करने के बाद, सॉफ़्टवेयर डिलीट हुई फ़ाइलों को स्कैन करना शुरू कर देगा। यहां आपको थोड़ा सा इंतजार करना होगा।Step 5
अब, जब सॉफ्टवेयर सभी हटाए गए फ़ाइलों को स्कैन करता है तो यह आपके फोन की सभी फाइलों को दिखाएगा। अब ON बटन पर क्लिक करें जो आपको डिलीट की गई सभी फाइलें दिखाएगा। अब उन फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप वापिस लाना चाहते हैं और इसके बाद “Recover” बटन पर क्लिक करें। डिलीट हुई फाइल्स आपके कंप्यूटर में सेव हो जाएंगी।

और बस अब आप आपनी डिलीट हुई फाइल्स को इस्तेमाल कर सकते है।

डिलीट की गई फाइलों को बिना Root के रिकवर करे।

ज्यादातर लोग अपने Android Phone को Root किए बिना फोटो/फाइल को रिकवर करने का तरीका खोजते हैं। लेकिन, उन लोगों के लिए बुरी खबर है जिनके पास Rooted फोन नहीं है। क्योंकि डिलीट की गई फाइल्स सिस्टम के उस हिस्से में जाती हैं जो कि फोन के Root होने पर ही एक्सेस होती है। जब तक आपके पास Root किया हुआ फ़ोन नहीं है, तब तक आप हटाई गई फ़ाइलों को वापिस नहीं ला सकते है।यदि आप अभी भी डिलीट हो गई फ़ाइलों को वापस प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपने फोन को कुछ समय के लिए Root कर दे।

जब तक कि खोई हुई फाइलें आपके फोन में वापस नहीं आतीं। फ़ाइलों को वापस पाने के बाद आप अपने फोन को किसी भी समय Unroot कर सकते है।

तो, यह सबसे सुरक्षित तरीका है जिसका उपयोग आप डिलीट हो गई फ़ाइलों को अपने मोबाइल फोन में वापस करने के लिए कर सकते हैं। डिलीट हो गए फ़ोटो/फ़ाइलों को वापस पाने के लिए आपको केवल एक कंप्यूटर और एक यूएसबी केबल की आवश्यकता होती है। मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी है और आपने अपने फोन पर डिलीट हो गए फ़ाइलों को सफलतापूर्वक प्राप्त कर लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here