उभरती अर्थव्यवस्था का के इस युग मे आज लगभग हर किसी के पास अपना उन्नत मार्किट ज्ञान और ब्रान्ड्स समझ है।परन्तु सत्य यह भी है कि भले ही लगभग हर एक की अपनी मार्किट और ब्रान्ड्स समझ लजवाब हो पर अगर उनसे चुनींदा प्रसिद्ध उनके ही फेवरेट ब्रांड्स की फुल फॉर्म पूछ लें तो अच्छे अच्छी धुरन्धर भी बगले झांकने लगते है।

हालांकि यह कोई बड़ी बात नही है पर किसी के सामने आपके ब्रान्ड्स ज्ञान को फीका कर ही देता है।तो आज हम आपके लिए दस ऐसे ही कुछ रोजमर्रा के ब्रान्ड्स की छोटी सी जानकारी के साथ फूल फॉर्म लाये है,ताकि आपकी इस दिक्कत में हम छोटी सी मदद कर सके।तो चलिए शुरू करते है–

BPL

via

BPL यानी “British Physical Laboratories” की स्थापना 1963 में पलक्कड़(केरल )में हुई थी। जिसका मौजूदा हेडक्वार्टर बैंगलोर(कर्नाटक) में है। यह भारत की प्रसिद्ध इलेक्ट्रिक मेडिकल उपकरण निर्माण कम्पनी है।जोकि अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे-टीवी,फ्रिज आदि बनाने के लिए भी काफी प्रसिद्ध है।

FIAT

via

FIAT की शुरुआत अप्रैल1899 में ट्यूरिन(इटली)में जिओवानी अग्नेल्ली और टीम द्वारा की गई थी जोकि प्रसिद्ध और चहेती कार निर्माता कंपनी है।वही अगर आप भी FIAT के दीवाने है तो इसकी फुलफॉर्म तो जान ही ले जो है–Fabbrica Italiana Automobili Torino

LG

via

हालांकि LG का बाजार स्तर कम्पनियो की इस भीड़ में कुछ गिरा है,परन्तु आज इसकी ब्रांड प्रमाणिकता आज भी विश्वासी ब्रांड की ही है।हालांकि LG के हर एक ब्राण्ड पर LG के साथ life goods लिखा होता है,जिसे अक्सर LG की फुलफॉर्म मान लिया जाता है,लेकिन यह LG का ध्येय वाक्य है और इसकी फुलफॉर्म है–Lucky Goldstar.

ICICI और HDFC

यह बात तो मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि इन युवाओं के चहेते बैंकों का इस्तेमाल करने वालो में कुछ ही होंगे जो इसकी फुलफॉर्म जानते हो।पर कोई नही आप इसे जानने के लिए ही तो यहां है और वो है क्रमशः–Industrial Credit and Investment Corporation of India और Housing Development Finance Corporation.

HTC

via

1997 में स्थापित इस ताइवानी मोबाइल व कंप्यूटर निर्माता कंपनी को भारत मे 4G क्रांति से पहले तक एप्पल का प्रतिद्वंदी माना जा रहा था।वही आज भी यह एक भरोसेमंद ब्रांड के रूप में देखे जाने वाली कम्पनी के रूप में आज भी कार्यरत है।जिसकी फुलफॉर्म है–High Tech Computer Corporation.

IBM

via

Charles Ranlett Flint ने 1911 में दुनिया की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कम्पनी IBM यानी International Buisness Machine की स्थापना की।जिसने अपने कप्यूटर अविष्कारों से पूरी दुनिया मे तहलका मचा दिया।फिर चाहे वो पहली हार्डडिस्क हो या फिर उन्नत सॉफ्टवेयर । वही IBM के कार्यो का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि IBM ने अब तक तीन नोबल दुनिया को दिये है और अमेरिकन प्रौद्योगिकी में सबसे ज्यादा पेटेंट IBM के नाम है।

DLF

via

भले ही DLF एक प्रसिद्ध फाइनेंस और बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन निर्माण कंपनी हो पर यह आम लोगो की नजर में IPL अधिकार खरीदने के साथ ही आयी और आज कोई ही हो जो शायद ही इसका नाम ना जानता हो,परन्तु इसकी फुलफॉर्म तो हमे ही शायद बतानी होगी जो है–Delhi Land & Finance(1946).सन देखकर सोचिए आखिर हमने इसके बारे में कब जाना.

JBL

via

प्रसिद्ध अमरिकन इलेक्ट्रॉनिक कम्पनी (मुख्यतः साउंड उपकरण) कम्पनी की शुरुआत James Bullough Lansing और टीम द्वारा 1946 में कई गयी थी।जिसका नाम करन भी इन्ही के नाम पर James Bullough Lansing(JBL) रखा गया है।

BSA

via

लोकप्रिय बाई साईकल व मिबिलिटी कंपनी BSA की फुल फॉर्म है–Birmingham Small Arms. जोकि व्यापक स्तर पर बाई साईकल व बाइक निर्माण के लिए प्रसिद्ध है।जानकारी के लिए बता दे कि हार्ले डेविडसन जोकि बाइकर की चहेती बाइक्स में से एक है को भी BSA द्वारा ही निर्मित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here