भी कुछ दिन पहले ही फेसबुक ने क्रिप्टो करंसी के क्षेत्र में कदम रखते हुए न्यू क्रिप्टो करंसी लिब्रा की घोषणा की।लिब्रा को जहां फेसबुक के एक ऐतिहासिक कदम की तरह देखा जा रहा वही बहुत बड़ा वर्ग ऐसा भी है जो इसकी आलोचना भी कर रहा है,जिसमे एक नाम अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प का भी है।जिनके अनुसार फेसबुक द्वारा लिब्रा को गैरकानूनी व्यवहार के लिए प्रयोग करने के चांस ज्यादा है।

तो प्रेसिडेंट ट्रम्प के ट्वीट द्वारा उठाये गए इस सवाल को देखते हुए फेसबुक ने लिब्रा की कार्यविधि पर चर्चा की।फेसबुक और लिब्र एसोसिएशन के अधिकारियों ने टेक क्रंच से बताया कि उन्हें उम्मीद है कि लिब्रा बिक्री कर और पूंजीगत लाभ कर लगाएगी। उन्होंने पुष्टि की कि फ़ेसबुक एंटी-लॉंडरिंग चेक सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय सुविधा स्टोर और मनी एक्सचेंज के साथ भी बातचीत कर रहा है,जब लोग पारंपरिक मुद्रा के स्थान पर कैश-इन या कैश-आउट के लिए लिब्रा का प्रयोग करते है और खरीदने या बेचने के लिए क्यूआर कोड का उपयोग करते हैं।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने टेक क्रंच से बात करते हुए कहा कि “हम राष्ट्रपति ट्रम्प के ट्वीट पर सीधे कोई प्रतिक्रिया नही दे सकते,लेकिन इस बात पर ध्यान दे कि लिब्रा एसोसिएशन उपभोक्ताओं के साथ बातचीत नहीं करता है या कहे एक बैंक के रूप में काम नही करता है।
ट्रम्प ने ट्वीट किया था कि “अनियंत्रित क्रिप्टो एसेट्स गैरकानूनी व्यवहार की सुविधा दे सकती हैं, जिसमें ड्रग व्यापार और अन्य अवैध गतिविधि शामिल हैं। इसी तरह, फेसबुक लिब्रा की currency वर्चुअल करेंसी ’में थोड़ी स्थायी या निर्भरता होगी। अगर फेसबुक और अन्य कंपनियां बैंक बनना चाहती हैं, तो उन्हें नए बैंकिंग चार्टर की तलाश करनी चाहिए और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बैंकों की तरह ही सभी बैंकिंग नियमों के अधीन रहना चाहिए।

क्या फेसबुक का कैलीब्रा वॉलेट कहीं और लॉन्च होगा भले ही यह संयुक्त राज्य अमेरिका में नियामकों द्वारा प्रतिबंधित हो?–इस पर टेक क्रंच से बात करते हुए फेसबुक प्रवक्ता में कहा– सामान्य तौर पर, हम मानते हैं कि लिब्रा लोगों के लिए सकारात्मक है और हम यथासंभव व्यापक रूप से लॉन्च करना चाहते हैं। दुनिया जहां यू.एस. भी है कि मुझे लगता है कि शायद अन्य नियामक व्यवस्थाएं भी इसके बारे में चिंतित होंगी।

मुझे लगता है कि छह एक लंबा पुल है जिसे हम वहां पहुंचने कर पार करके रहेगे। लेकिन अब तक हम नियामकों के साथ खुलकर, खुली और ईमानदार चर्चा कर रहे हैं। जाहिर है, यह डेविड की गवाही के साथ अगले सप्ताह तक जारी रहने वाला है और मुझे उम्मीद है कि यह उस पर नहीं आया होगा, क्योंकि मुझे लगता है कि लिब्रा बहुत सारे लोगों के लिए बहुत अच्छा कर सकता है।

इस पर टेक क्रंच का विश्लेषण

अमेरिकी हाउस उपसमिति ने पहले ही फेसबुक को एक पत्र प्रस्तुत किया है जिसमें अनुरोध किया गया है कि यह लिब्रा और कैलीबरा के विकास को रोक देगा जब तक कि नियामक इसकी बेहतर जांच कर सकते हैं और कार्रवाई कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि फेसबुक का मानना ​​है कि लिब्रा / कैलिबरा पर अमेरिकी प्रतिबंध अन्य शीर्ष बाजारों में एक डोमिनोज़ प्रभाव पैदा करेगा, और इसलिए इसे अभी भी लॉन्च करने को तर्कसंगत बनाने के लिए कठिन है।

यह 16 जुलाई के परिणाम पर और अधिक दबाव डालता है और फेसबुक पर कैलिब्रा के प्रमुख डेविड मार्कस के सिर के साथ लिब्रा पर 17 वीं कांग्रेस की सुनवाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here