अन्तरिक्ष में एक और तहलका मचाते हुए स्पेसएक्स 100 यात्रियों के साथ मार्स मिशन की तैयारी कर रही है।इसकी जानकारी स्पेसएक्स बॉस एलनमस्क ने एक इमेज ट्वीट के जरिये दी।गत 24 दिसम्बर को मस्क ने टेक्सास में निर्माणाधीन “टेस्ट हॉपर” की फ़ोटो ट्वीट की । SpaceX Boss (Elon Musk) की ओर से ये ट्वीट करना था कि उनके प्रशंसकों ने सवालों की झड़ी लगा दी,जिस पर उन्होंने जवाब देते हुए यह खुलासा किया कि इस यात्रा में प्रयुक्त रॉकेट 150 टन पैलोड तक का वजन उठा पाने में सक्षम होगा।

वही इसके स्टेनलेस स्टील से निर्मित होने की एक यूजर द्वारा लगाई जा रही अटकलों मस्क ने पुष्टि की और बताया कि वे इसके लिए 1950 के निर्मित रॉकेट के समान सामग्री का प्रयोग इस अंतरिक्ष यान के लिए करने जा रहे है।

इसकी साथ मस्क ने फाल्कन 9 रॉकेट के सफल परीक्षण का विवरण भी साझा किया।फाल्कन 9 को नासा द्वारा इसी साल 9 जनवरी को “जैसन-3” स्पाई सैटेलाइट के साथ कैलिफोर्निया स्थित वैन्डेनबर्ग एयर फोर्स बेस सफलता पूर्वक लांच किया गया था।इस उपग्रह का मकसद महासागर पर जलवायु परिवर्तन या मानव–प्रेरित परिवर्तन के अध्ययन में मदद करने के लिए महासागर के तल के स्थालकृति की जांच करना है।

इस यात्रा की ज्यादा विस्तृत जानकारी मस्क ने एक प्रोटोटाइप टेस्ट फ्लाइट के उपरांत अगले साल देने की बात कही।
उन्होंने ट्वीट कर कहा–

“टेक्सास फ्लाइज में निर्मित हो रहे वाहन के परीक्षण के बाद मैं इस स्टारशिप की पूरी तकनीकी जानकारी प्रस्तुत करूंगा,उम्मीद है मार्च या अप्रैल तक। “

देखें विडियो-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here