दुसरी मोबाइल निर्माता कम्पनियों की तर्ज पर एप्पल भी मोबाइल साथ आने वाली हेडफोन डोंगल को एसेसरीज से हटाने की योजना बना रहा है। Infomance.com वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार apple अपने अपने मोबाइल बॉक्स में 3.5 lightning headphone dongal नही भेजेगा,बल्कि इसके लिए आपको $9 अतरिक्त खर्च करना होगा।वही apple iPhon8 के साथ भी अब आपको हेडफोन डोंगल नही मिलेगी,जोकि अब तक मिल रही थी।

गौरतलब है ज्यादातर मोबाइल निर्माता लगभग मोबाइल के साथ मिल रही एसेसरीज में से हेडफोन एसेसरीज को या तो हटा चुकी है या हटाने की योजना बना रही है है,जोकि बहुत दुखदायी और अस्वीकार्य है।क्योकि एक अच्छे हेड़फोन के लिए मोबाइल कंपिनयां अच्छा खासा दाम लेती है।जो की आम आदमी की सीमा पार का सौदा होता है।जबकि एप्पल जैसी कंपनियों को लगता है कि $1000 डॉलर के मोबाइल के साथ $9 डॉलर की डोंगल देना उसके लिए एक घाटे का सौदा है।

यह दुखद इसलिए भी है जब सी हफ्ते एप्पल इस अपनी सस्ती एसेसरीज के अंतर्गत iPhon Xr को लांच किया तो ऐसी धारणा बनी थी कि एप्पल को सचमुच अपने ग्रहको की कद्र है,पर सिर्फ $9 के लिए अपने ग्राहकों पर अतरिक्त भार डालना दुनिया जी सबसे अमीर कम्पनी के प्रति अविश्वास पैदा करने जैसा है,क्योकि कम से कम ग्राहक apple से ऐसी उम्मीद नही रखते थे।

वही यहां राहत देते हुए one plus ने एक सस्ता lightning डोंगल लांच किया है।हालांकि इसके दाम के बारे में कोई सूचना नही है लेकिन सम्भावना है यह लगभग apple डोंगल के आधे के करीब दाम ,हर lightning सपोर्ट मोबाइल के लिए उपलब्ध होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here