Amazon ने घोषणा की है कि डिवेलपर्स अब भारत में ग्राहकों के लिए ऐलेक्सा स्किल पर काम कर सकते हैं, जिसमें ऐलेक्सा स्किल किट (एएसके) के साथ नया हिंदी वॉइस मॉडल उपलब्ध रहेगा।
ऐमजॉन ने एक बयान में कहा कि कंपनी देश में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक हिंदी में ऐलेक्सा यूजर्स के लिए दिलचस्प एक्सपीरियंस देने के लिए तैयार है, जिसके लिए डिवेलपर्स को एक शुरुआती बढ़त मिलेगी और सर्टिफिकेशन के लिए उन्हें स्किल सबमिट करना होगा।गौरतलब है कि पिछले साल अमेजन ने ‘क्लियो’ नाम की नई स्किल कैटेगरी डेवलप की थी। इसके जरिए ग्राहक एलेक्सा को हिंदी और अन्य भाषाएं सिखा सकते थे। एलेक्सा के भाषा मॉडल को सुधारना और इसे दूसरी भाषाओं में बातचीत सिखाना क्लियो का मकसद था। हिंदी के अलावा यूजर्स एलेक्सा के अंग्रेजी के बयानों का जवाब तमिल, मराठी, कन्नड़, बंगाली, तेलुगू, गुजराती और दूसरी अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में दे सकते थे।Alexa Skills Kit(ASK) डेवलपर्स को Alexa के लिए नई वॉयस क्षमता या स्किल्स बनाने की अनुमति देता है जिसके लिए सेल्फ-सर्विस APIs और टूल्स का उपयोग करना होगा। डेवलपर्स को अपना भाषा मॉडल हिंदी (IN) चुनना होगा।
वही इससे पहले अमेज़न ने अपने प्राइम विडियो पर सर्च, नेविगशन और कस्टमर सपोर्ट यूज़र इंटरफेस के लिए हिंदी भाषा को जोड़ा था। इसी तरह गूगल ने भी भारत में गूगल होम स्मार्ट स्पीकर्स के लिए गूगल असिस्टेंट पर हिंदी भाषा को ऐड किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here