ABOUT US

हम अक्सर यूट्यूब पर कोई हिंदी टेक चैनल खोलते है और पाते है किसी मोबाइल का रिव्यू,उसके फीचर,कोई लैपटॉप के बारे में या फिर कैमरा के बारे में।तो क्या टेक की दुनिया सिर्फ गैजेट तक ही सीमित है? नही!बिल्कुल नही।टेक्नोलॉजी का संसार बहुत बड़ा है और यह कोई बताने की आवश्यकता नही। क्योकि विज्ञान के प्रयोगों को आधार मानकर किये गए अविष्कारो का कार्यक्षेत्र प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) कहलाता है। तो इसका मतलब साफ है कि अगर विज्ञान बहुत पुराना है तो टेक्नोलॉजी भी उसी के साथ अर्धागिनी के रूप में मौजूद है।जिस टेक की को हमें गैजेट कैमरे स्मॉल करके दिखाया जा रहा है उसका अस्तित्व पुरातन से पुरातन और नवीन से नवीन है। पहिए के आविष्कार से लेकर लार्ज हाइड्रो कॉलयडर और आग जलाने की विधि से लेकर न्यूक्लियर बम तक हर जगह विज्ञान और टेक्नोलॉजी है।

हालांकि भारत मे टेक और साइंस  को होम गैजेट जानकारी के रूप में बताना मजबूरी भी है क्योंकि भले ही हमारे प्राचीन ग्रन्थ E=MC^2 जैसी महान समीकरणों का आधार बने हो(आइंस्टाइन ने खुद एक इंटरव्यू में कहा था) और भारतीय भाषा संस्कृत दुनिया के तीव्रतम क्वांटम कंप्यूटर का भाषीय आधार बनने जा रही हो पर सच तो हम सब जानते है कि हम अपनी प्रचीनतम भाषायी ज्ञान को खो चुके है और कंटेंट के लिए इंग्लिश या अन्य विदेशी भाषाओं की और तांकने को मजबूर है।क्योकि अब हम हिंदी भाषी भारतीय है, इसलिए हिंदी कंटेंट हमारी सख्त आवश्यकता है।

तो फिर टेक्नोलॉजी और साइंस भी इससे इतर नही है। इसी कड़ी में Vigyanpost.com TEAM एक छोटा से प्रयास कर रही है। VIGYAN POST परिवार जो कि पूर्ण रूपेण विज्ञान और प्रौद्योगिकी समर्पित है का एक मात्र लक्ष्य जो है सिर्फ और सिर्फ असली प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) के बारे में भारत की जनप्रिय हिंदी भाषा मे प्रचारित करना। क्योकि हर साल इंटरनेट पर हिंदी में सर्च करने वालो की संख्या दुगनी हो रही है,जिसमे टेक लवर भी शामिल है। ऐसे ही विज्ञान प्रेमी और टेक लवर के लिए VIGYAN POST परिवार काम कर रहा है और तब तक करेगा जब तक टेक भी हिंदीवादी हो जाये।
Vigyanpost.com कोई साइट नही है बल्कि यह एक मिशन है रिसर्च और टेक्नोलॉजी को आपकी अपनी हिंदी के सरल रूप में प्रदान करने का।हम यहाँ साइंस और टेक की हर वो गतिविधि कवर करते है जिसकी असल मे भारतवर्ष की हाइटेक जनता को जरूरत है।

हमारी टीम 

VIGYAN POST परिवार कोशिश करता है कि कोई विज्ञान और प्रौद्योगिकी से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर हमसे ना बचे। परन्तु फिर भी किसी प्रकार की महत्वपूर्णता के बचने या अन्य किसी तरह की शिकायत या टिप्पणी करने के लिए VIGYAN POST परिवार हमेशा आपका आभार व्यक्त करता है। अंत मे इस आशा के साथ कि शुरुआती कुछ गलतियो को नदरन्दाज करते हुए आप VIGYAN POST के साथ है, हम आपको VIGYAN POST परिवार में स्वागत करते है।