वर्ष 2018 ने एआई और कार्यस्थल विविधता पर स्पॉटलाइट डाला है।अब यह बदलकर 2019 में नौकरी बाजार कैसे चलेगा यह जानने के लिए पांच बदलाव किए गए है जो इस प्रकार है।

ग्लासडोर के मुख्य अर्थशास्त्री डॉ “एंड्रयू चेम्बरलेन” ने एक प्रेस विज्ञापन पत्र में कहा है कि, “नौ साल की स्थिर वृद्धि के बाद, 2018 को पीढ़ी में सबसे मजबूत नौकरी बाजारों में से एक के रूप में देखा गया है। “हालांकि, काम की दुनिया हमेशा के लिए बदलती जा रही है। हम पावर शिफ्ट देख रहे हैं क्योंकि नौकरी तलाशने वाले अपनी बाजार स्थिति का लाभ उठाते हैं और कर्मचारी अपनी आवाज़ के साथ प्रभाव डालते हैं। साथ ही, जैसे ही तकनीक परिपक्व होती है, यह हमारे काम करने के तरीके को भी बदलती है कि हम कैसे काम करते हैं और हमारे लिए किस प्रकार की नौकरियां उपलब्ध है।

ग्लासडोर के अनुसार 2019 में शीर्ष पर रहने वाले 5 नौकरी बाजार के रुझान इस प्रकार है।

1. टेक “जॉब सर्च” करने की विधियों को बदल देगा।

नौकरी की खोजों और अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पिछली विधिया ऑनलाइन नौकरी बोर्डों और ईमेल सबमिशन का उपयोग करना था। रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2019 में, 2018 में विकसित एआई का निर्माण किया जाएगा, जिसमें मशीन लर्निंग-असिस्टेड जॉब का मिलान किया जाएगा। जॉब पोस्टिंग को एकत्रित करने की बजाय, साइटें प्रत्येक शिक्षण के लिए नौकरी की सिफारिशें उत्पन्न करने के लिए मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी और बड़े डेटा का लाभ उठाएंगी।
नौकरी का उम्मीदवारों के साथ मिलान करके कंपनियों को बेहतर गुणवत्ता वाले आवेदकों को दिया जाएगा , रिपोर्ट के मुताबिक, भर्ती का यह तरीका उम्मीदवारों और नियोक्ताओं दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

2. गैर-तकनीकी श्रमिकों पर ध्यान केन्द्रन बढेगा।

एक प्रवृत्ति जो 2018 के पहले से चल रही थी, तकनीक कंपनियां 2019 में अपनी टीमों को विकसित करने के लिए अधिक से अधिक गैर-तकनीकी भूमिकाओ निभाने वाले श्रमिकों पर ध्यान केंद्रित करेगा। पहले, तकनीकी कंपनियों और स्टार्टअप को बैक एंड डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों और डेवलपर्स को भर्ती करने पर ध्यान केंद्रित करने और संगठनों के बुनियादी ढांचे का निर्माण करने के लिए लिया गया था। 2019 में फोकस कंपनियों को खाता अधिकारियों, परियोजना प्रबंधकों, संचालन प्रबंधकों, वित्तीय विश्लेषकों, मानव संसाधन प्रतिनिधियों, आदि को भर्ती करने वाली तकनीकी कंपनियों के साथ आगे की ओर ले जाया जाएगा। रिपोर्ट में पाया गया है कि ये नौकरियां राजस्व बढ़ाने और संचालन में सुधार करने में मदद करेंगी।

3. नौकरी तलाशने वालों और नियोक्ताओं को वित्तीय मंदी का सामना करना पड़ेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में नौकरी अर्थव्यवस्था मजबूत थी, लेकिन 2019 की अर्थव्यवस्था धीमी हो सकती है। 2019 में एक पूर्ण मंदी की बाधाएं कम हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम एक और वर्ष के बाद एक नहीं देखेंगे।

4. वृद्ध कार्यबल एक प्रतिभा की कमी लाएगा।

रिपोर्ट में पाया गया है कि अमेरिका में वर्तमान में 7 मिलियन से ज्यादा नौकरी होंने की संभावना है, जबकि श्रमिकों की संख्या पर्याप्त नहीं है। इस कमी के लिए एक बड़ा कारण अमेरिका के बुजुर्ग कार्यबल है। बेबी बूमर्स की पहली लहर 2011 में सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंच गई, और आने वाले सालों में लाखों लोगों का पालन करने की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक, अनुभवी श्रमिकों का एक छोटा सा कुंड (pool) होगा, और अमेरिकी उपभोक्ताओं के बारे में एक संपूर्ण ओवरहाल दिखाई देगा।

5. विविधता को समावेश और संबंधित के साथ पूरक किया जाएगा।

हालांकि 2018 में कई कंपनियों ने लिंग और नस्लीय विविधता को उजागर किया और संबोधित किया, लेकिन अभी भी काफी लंबा रास्ता पड़ा है। पेरोल में महिलाओं और अंडरफ्रेस्ड समूहों को जोड़ना एक अच्छी शुरुआत है, 2019 में कंपनियां यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक ध्यान केंद्रित करेंगी कि इन लोगों को शामिल किया जाए। रिपोर्ट के अनुसार एक स्वस्थ कॉर्पोरेट संस्कृति के लिए समावेश और संबंधित महत्वपूर्ण है। इन घटकों के बिना, विविधता कार्यक्रम सफल नहीं होंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह सुनिश्चित करना है कि सभी कर्मचारियों को कंपनी की घटनाओं (event) में शामिल किया गया है, यह पदोन्नति के लिए सही रास्ता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here