ब से कुछ समय पहले तक फोन का उपयोग केवल कॉल करने और संदेश भेजने के लिए किया जाता था। लेकिन आज के समय में हमारे पास स्मार्टफ़ोन हैं जो कि वे सभी काम कर सकता है जो एक कंप्यूटर कर सकता है। नेट पर सर्फिंग करना, नए दोस्त बनाना, ऑनलाइन गेम खेलना, सेल्फी लेना और वीडियो रिकॉर्ड करना हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है। हालांकि, इन कार्यों को करने के लिए, हमें पर्याप्त बैटरी की आवश्यकता होती है।

वीडियो कॉल याऑनलाइन गेम के बीच में बैटरी खत्म हो जाना वास्तव में बहुत बुरा हो सकता है।यहां उन चीजों के बारे में बात करेंगे जो वास्तव में आपके फोन की बैटरी को जल्दी से ख़तम कर देती हैं

1. Games

आप आसानी से अपने स्मार्टफोन पर गेम खेलकर अपना समय बिता सकते हैं। यात्रा करते समय या किसी का इंतज़ार करते समय अगर आप ऊब जाते हैं। तो गेम खेलकर ही आपका समय व्यतीत होता है गेम खेलकर वास्तव में अपना समय आसानी से बिताया जा सकता है। इसके अलावा, PUBG और Clash of Clans जैसे गेम वास्तव में आम हो गए हैं। लेकिन, ऑनलाइन गेम खेलने से आपकी बैटरी भी जल्दी खत्म हो जाती है। खेल और ध्वनि के उच्च ग्राफिक्स इसके पीछे का कारण हैं।

2. Social Media App

इस धरती पर कौन अपने स्मार्टफोन पर सोशल मीडिया ऐप का उपयोग नहीं करता है? सोशल मीडिया आपको अपने आसपास की चीजों के साथ रहने, दोस्तों के साथ चैट करने और अपनी प्रोफ़ाइल पर कुछ पोस्ट करने की अनुमति देता है। फेसबुक, फेसबुक मैसेंजर, स्नैपचैट और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप लगभग हर कोई इस्तेमाल करता हैं। लेकिन ये ऐप कैमरा, लोकेशन सर्विसेज, वॉयस रिकॉर्डर आदि का इस्तेमाल करते हैं, जो आपकी बैटरी को जल्दी खत्म कर सकते हैं। इसके अलावा, जब यह ऐप बैकग्राउंड में चल रहा होता है, तो भी यह आपके फोन की बैटरी को डाउन कर देता है। अनावश्यक रूप से बैटरी ख़तम होने से बचाने के लिए जब आप इन ऐप को इस्तेमाल ना कर रहे हो तो इन्हे बन्द करना ना भूले।

3. Display Brightness

आजकल सभी स्मार्टफोन अपने फोन में बहुत बड़ी बड़ी स्क्रीन दे रहे हैं। जहां एक तरफ फोन की बड़ी स्क्रीन पर गेम खेलना और वीडियो देखना बड़ा मजेदार होता है वहीं दूसरी ओर ये अतिरिक्त-बड़ी स्क्रीन बैटरी जल्दी ख़तम होने का कारण भी है इसीलिए आपके फोन की ब्राइटनेस को अधिक रखने से आपकी बैटरी जल्दी खत्म हो जाएगी। साथ ही इसे टॉर्चलाइट के रूप में इस्तेमाल करने से भी बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है।

4. Bluetooth

ब्लूटूथ का उपयोग अक्सर आपके फोन को मीडिया-उपकरणों के साथ जोड़ने के लिए किया जाता है। इसके अलावा आप इसका उपयोग करके फ़ाइलें भेजने और प्राप्त करने में भी कर सकते हैं। लेकिन जब आपका ब्लूटूथ अनावश्यक रूप से चालू हो जाता है, तो यह आपके फोन की बैटरी को जल्दी ख़तम करता है। इसलिए जब आप इसका उपयोग ना कर रहे हो तो इसे बंद करना न भूलें।

5. GPS

कुछ लोग अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए बहुत बार GPS का उपयोग करते हैं। GPS आपको Google मानचित्र के माध्यम से स्थानों को खोजने और उन तक पहुंचने के लिए दिशा-निर्देश (रास्ते) दिखाता है। लेकिन बहुत अधिक समय तक जीपीएस का उपयोग करने से यह आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही आपके फोन की बैटरी को ख़तम कर सकता है। यह आपको अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है। आप इससे बचने के लिए अपने मानचित्र को डाउनलोड कर सकते है और उसका इस्तेमाल ऑफलाइन रूप से कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here