पिछले कुछ वर्षों में, व्हाट्सएप सबसे अधिक संचार के सबसे महत्वपूर्ण माध्यमों में से एक के रूप में उभरा है। आधिकारिक संचार से मित्रों और परिवार के साथ चैट करने के लिए, यह वह टूल बन गया है जो दुनिया भर के लाखों लोग उपयोग करते हैं। हालांकि, प्लेटफ़ॉर्म का दुरुपयोग न करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके परिणामस्वरूप आपका खाता प्रतिबंधित या निलंबित हो सकता है। इसके अलावा, याद रखें। आपके व्हाट्सएप खाते को आपके बारे में सूचित या अधिसूचित किए बिना अवरुद्ध या प्रतिबंधित किया जा सकता है। व्हाट्सएप के नियम और शर्तों के अनुसार, “अगर हम मानते हैं कि खाता गतिविधि हमारी सेवा की शर्तों का उल्लंघन कर रही है, तो हम खातों पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। हमारी सेवा की शर्तों के अनुसार, हम बिना किसी सूचना के आपको प्रतिबंधित करने का अधिकार बनाए रख सकते हैं।”
तो, यहां 10 चीजें हैं जो आपको व्हाट्सएप से प्रतिबंधित कर सकती हैं।

1. अवैध, अश्लील, बदनामी करने वाले या खतरनाक संदेश भेजना –

हां, व्हाट्सएप के नियमों और शर्तों के अनुसार, आपको “अवैध, अश्लील, बदनामी, धमकी देने, उत्पीड़ित करने, घृणित संदेश” भेजने के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है।

2. हिंसक अपराधों को बढ़ावा देने वाले संदेश भेजना-

अगर आप किसी को ऐसे संदेश भेजते है जो हिंसक अपराधों को बढ़ावा देते है तो भी आपको व्हाट्सएप द्वारा प्रतिबंधित किया जा सकता है

 3. किसी के नकली खाते बनाना –

व्हाट्सएप से आपको प्रतिबंधित करने वाली एक ओर चीज “किसी का प्रतिरूपण” करना है

4. उन उपयोगकर्ताओं को बहुत से संदेश भेजना जो आपकी संपर्क सूची में नहीं हैं –

व्हाट्सएप के अनुसार, “अवैध संदेश या थोक संदेश जैसे ऑटो मैसेजिंग, ऑटो-डायलिंग” भी इसके नियम और शर्तों के खिलाफ है

5. व्हाट्सएप ऐप कोड को बदलने या संशोधित करने का प्रयास करना –

व्हाट्सएप से आपको ऑफ़लोड करने वाली एक और चीज व्हाट्सएप ऐप के कोड के साथ खेलने या ट्विक करने की कोशिश करना है। चूंकि कंपनी अपने नियमों और शर्तों में कहती है, “रिवर्स इंजीनियर, बदलना, संशोधित करना, व्युत्पन्न कार्यों को बनाना, हटाना, या हमारी सेवाओं से कोड निकालना।”

6. अन्य उपयोगकर्ताओं को वायरस या मैलवेयर भेजने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करना –

व्हाट्सएप अपने प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके अन्य उपयोगकर्ताओं को वायरस या मैलवेयर भेजने पर भी सख्ती से प्रतिबंधित करता है।

7. व्हाट्सएप सर्वर हैक करने या किसी पर जासूसी करने की कोशिश करना –

यदि आप व्हाट्सएप सर्वर को हैक करने का प्रयास करते हैं या अवैध रूप से अन्य उपयोगकर्ताओं के बारे में जानकारी एकत्र करने का प्रयास करते हैं तो आप अपना व्हाट्सएप खाता भी खो सकते हैं।

8. व्हाट्सएप प्लस का उपयोग करना –

थर्ड-पार्टी ऐप व्हाट्सएप प्लस का उपयोग करके आप व्हाट्सएप से प्रतिबंधित हो सकते हैं। जैसा कि कंपनी अपनी वेबसाइट पर कहती है, “व्हाट्सएप प्लस एक ऐसा एप्लिकेशन है जिसे व्हाट्सएप द्वारा विकसित नहीं किया गया था, न ही यह व्हाट्सएप द्वारा अधिकृत है। व्हाट्सएप प्लस के डेवलपर्स का व्हाट्सएप से कोई संबंध नहीं है, और हम व्हाट्सएप प्लस का समर्थन नहीं करते हैं। कृपया सावधान रहें व्हाट्सएप प्लस में सोर्स कोड है जो व्हाट्सएप सुरक्षित के रूप में गारंटी नहीं दे सकता है और आपकी निजी जानकारी संभावित रूप से आपके ज्ञान या प्राधिकरण के बिना तीसरे पक्ष को पास की जा सकती है। ”

9. कई उपयोगकर्ताओं द्वारा अवरुद्ध (ब्लॉक) होना –

आपको व्हाट्सएप से इसिलए भी हटाया जा सकता है, यदि बहुत से उपयोगकर्ता आपको अवरोधित करते हैं। इसका अर्थ यह है कि यदि बहुत से उपयोगकर्ता आपको थोड़े समय में अवरुद्ध करते हैं, संभावना है कि आप अपना खाता खो सकते हैं।

10. आपके खिलाफ रिपोर्ट करने वाले अन्य उपयोगकर्ता –

व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं के संपर्क या समूह को उनकी प्रोफाइल जानकारी से रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। अगर व्हाट्सएप अपनी शिकायत को कानूनी रूप से पाता है, तो उसे आपके खाते को निष्क्रिय करने का अधिकार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here